Future Teachers...

भविष्य का शिक्षक ...
अगर आप ये लाइन पढ़ रहे हैं तो आप शायद जानते हैं कि कम्प्यूटर और इंटरनेट का उपयोग कैसे करते हैं। आप ब्राउजर काम में ले सकते हैं, किसी बताई गई साइट पर जा सकते हैं, अपनी रुचि की कोई साइट ढ़ूँढ सकते हैं। अगर आप काफी समय से ये कर रहे हो तो ये भी जानते हैं कि किसी जरूरत की सामग्री को कैसे डाउनलोड करते हैं। आप पीडीएफ फाइल के बारे में समझते हैं। कभी कोई पीडीएफ फाइल नही खुलती तो आपको पता है कि कम्प्यूटर में एक्रोबेट रीडर नही है। अगर आप शिक्षक हैं तो आप आज के जमाने की कक्षाओं में अपने छात्रों को पढ़ाने में अच्छी रुचि रख रहे होंगे।
शिक्षक प्रशिक्षण कक्षाओं में बी.एड. करने वाले प्रशिक्षुओं को किताबों के जरिये शिक्षण विधियाँ पढ़ाने से ज्यादा कीमती है कि उनको वह सब सिखाया जाए जो अभी अभी हमने इस चर्चा के आरम्भ में पढ़ा है। पर ज्यादातर बी.एड. कॉलेजों में इस तकनीक के प्रशिक्षण के लिए एक पीरियड भी मुश्किल से खर्च किया जा रहा है। शिक्षक आपस में चर्चा करते हैं कि कक्षा में उनके छात्र तकनीक के मामले में उनसे कई कदम आगे हैं।
एक शिक्षक के रूप में आपका सामना ऐसे हालातों से अक्सर होता होगा। उस समय आपकी प्रतिक्रिया क्या रहती है? सोचिये...
(भविष्य का छात्र तकनीकी रूप से जितना कुशल हो रहा है क्या कक्षा में शिक्षक उस बच्चे का सामना कर सकेंगे?)
  • अगर स्कूल प्रशासन स्कूल का रिकोर्ड कम्प्यूटर पर डालना अनिवार्य कर दे। बच्चों की हाजरी, अंक आदि कम्प्यूटर पर रखने के लिए आपसे सहयोग मांगा जाए तो आप क्या प्रतिक्रिया करेंगे?
  • बच्चों को ई मेल से गृहकार्य देने की स्थिति का आप कैसे सामना करेंगे? आपके नाम स्कूल एक ई मेल खोल दे और अनिवार्य कर दे कि आप सभी पत्राचार ई मेल से करेंगे तो क्या आप इसके लिए तैयार हैं?  
  • आपको अतिरिक्त भुगतान देकर प्रशासन अगर ऑनलाइन शिक्षण और कक्षा शिक्षण की सामग्री बनाने के लिए कहे तो क्या आप ऐसा कर सकते हो? आप ऑन लाइन शिक्षण कर सकोगे?  
  • देश की शिक्षा नीति में बदलाव कर अनिवार्य कर दिया जाए कि आप को अपने विषय के शिक्षण के लिए बच्चों को सप्ताह में दो दिन कम्प्यूटर प्रयोगशाला में ले जाना अनिवार्य है तो इस हाल में आप उन दो पीरियड का क्या उपयोग करोगे?
  • किसी दिन आप को कक्षा में अपने ब्लैकबोर्ड के स्थान पर प्रोजेक्टर बोर्ड मिले तो क्या उस दिन आप बच्चों को पढ़ा पाओगे? (आपको इसका प्रशिक्षण अभी दिया जा चुका था)
  • अगर कक्षा में कोई छात्र किसी दिन कहे कि उसने अपना होमवर्क एमपी 3 फोर्मेट में आपको ई मेल कर दिया है तो क्या आप स्टाफरूम में उसका ई मेल चैक कर होमवर्क देख सकोगे?
ये दिन अब ज्यादा दूर नही है आपको इन स्थितियों का सामना करना ही होगा। व्यवसाय जगत का लगभग कम्प्यूटराइजेशन हो चुका है। जब कि पहले शिक्षा जगत का कम्प्यूटराइजेशन होना चाहिए था। सोचिये व्यवसाय जगत को अपने काम के लिए इतना विशाल प्रशिक्षण प्राप्त जन संसाधन कहाँ से मिला होगा? क्या आप बैंक आदि में जाते हो तो अपने पुराने मित्रों को कम्प्यूटर पर धीरे धीरे अंगुली चलाते देखते हो? सोचिये कक्षा में अगर आपको ऐसे करना पड़ा तो बच्चों को कैसे सम्भाल पाओगे?
Suresh Kumar Sharma 9929515246