*पितृकुल की दृष्टि से वास्तु विचार* 🙏🙏

 🕉️🕉️

🏚️एक सुखद जीवन के लिए सुंदर और सुविधा युक्त भवन सब का सपना होता है। 

🏠 कुछ बिना भवन के ही शानदार जीवन जी रहे हैं, कुछ किराए के मकान से दुखी है, कुछ चौकीदार के रूप में हवेलियां संभाल कर खुश है तो कोई फार्म हाउस का मालिक हो कर भी बेचैन है। 

🏠 पितृकुल की दृष्टि से भवन और उससे प्राप्त सुविधाओं या कष्टों का विचार करें तो एक बात ठोकरें खाते खाते समझ जाओगे या आप श्रद्धा से जानते हैं कि केवल ईंट सीमेंट से बने स्थूल ढांचे को भवन कहने की भूल न करें।

🏠 आप वास्तु पुरुष के अभिन्न अंग हैं जो आपके भौतिक आवास के कण कण को घेरे हुए है और हर पल आपको सुख सुविधाएं देने के लिए व्याकुल रहता है और आप उसका जाने अंजाने में तिरस्कार करते हैं।

🏠 इस तिरस्कार को सहते हुए भी जब आपको वह दुखी देखता है, संकट में देखता है तो भी हर संभव सहायक होना चाहता है।

🏠 जो व्यक्ति सपनों का भवन पाना चाहता है या पाए हुए है और वास्तु कारणों से असंतुष्ट है उसको अपना आचरण विचार करना चाहिए।

🏠 वास्तु शुद्ध भवन होते हुए भी अगर आप संकट में हैं तो जान लीजिए कि आप अपने घर में साफ सफाई और व्यवस्था प्रेम पूर्ण होकर नही कर रहे। यह ऐसे ही है जैसे अपने माता पिता या संतान को पैसे के बल पर नौकरों के भरोसे छोड़ कर अपेक्षा करते हैं कि बच्चे चीखे चिल्लाए नही, बुजुर्ग दुखी और रोगी न रहें। पर क्या आपकी उपेक्षा पा कर आपसे वे प्रेम कर पाएंगे? 

🏠 अपने घर के लिए आप स्वयं प्रेम पूर्ण व्यवहार रखें और घर की वस्तुओं को ज्यामितीय ढंग से करीने से सजा कर रखें। 

🏠 वास्तु सिद्धांत के अनुसार जमीन कटी फटी है तो यह आपके पितृ संस्कार है कि आप ऐसी जमीन पर रह रहे हैं। *(इस बात का कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह जमीन आपकी मल्कीयत है, किराए पर रहते हो या चौकीदारी कर रहे हो)*

🏠 मान लीजिए माता-पिता में से कोई जन्मजात विकलांग है और आप उनकी संतान है अथवा आपके घर में कोई विकलांग संतान पैदा हुई है। ऐसे में आप उसके साथ क्या व्यवहार करोगे? 

🏠 वास्तु पुरुष की यह विकलांगता आपके अर्जित संस्कारों के कारण है। परंतु फिर भी समझदार माता-पिता अथवा संतान यह चाहेंगे कि विकलांगता है तो क्या हुआ हम विशेष सावधानी रखते हुए अपने माता-पिता अथवा संतान को ऐसे लोगों से भी श्रेष्ठ बनाएंगे जो पूर्ण आंगिक विकास के साथ जन्मे हैं। 

🏠 श्रद्धा और विश्वास के साथ आप अपने भवन में रहते हैं और भवन के कटे फटे अंग को विशेष केयर करते हो जैसे किसी अंधे व्यक्ति को रास्ता दिखाना अथवा लंगड़े व्यक्ति को चलने में सहायता करना, इस प्रकार से पूरे भवन को साफ सुंदर और व्यवस्थित रखते हुए उपचार कर देते हैं तो शीघ्र ही वास्तु विकलांगता दूर हो जाएगी और आप अपने पसंद के वास्तु पुरुष का शुद्ध स्वरूप पा लेंगे। 

🏠 किराए पर रहने वाले, चौकीदारी के नाम पर घर संभालने वाले लोगों को यह सोच कर भवन कर उपेक्षा नहीं करनी चाहिए कि यह मेरा भवन नही है। 

🏠 जिस प्रकार संतानहीन दंपत्ति अपने कर्म भोग के कारण संतान नहीं पाते इस प्रकार कर्म भोग के कारण हो सकता है कि आपके जीवन में आपके स्वामित्व का मकान देरी से बनना लिखा हो। 

🏠 पितृ कुल की दृष्टि से वास्तु विचार भी एक अत्यंत गंभीर विषय है। व्यक्तिगत विचार विमर्श के समय ऐसी चर्चाएं हम लोग अक्सर करते रहते हैं। (आरंभिक परिचय के लिए यह सार्वजनिक पोस्ट लिखा गया है)

🏠 वास्तु पुरुष को अपने अग्रज पूर्वज के रूप में सम्मान दें। आशीर्वाद युक्त जीवन जीएं।

🙏🙏

*स्वामी ध्यान दीवाना 9929515246*


*पितृकुल -  Connecting people across the globe.*